Thursday, May 4, 2017

10 Tips for Write SEO Friendly Blog post- Hindi

10 Tips for Write SEO Friendly Blog post

SEO Friendly Blog post- SEO Friendly Blog post कैसे Write करते हैं ? अपनी Blog Post को SEO Friendly कैसे बनाएं ? अगर आप भी यह सोच रहें हैं की आप अपनी Blog Post को SEO Friendly किस तरह से बना सकते हैं तो यह Post आपके लिए ही है क्योंकि इस Post में हम आपको 10 Tips के बारे में बताएंगे जिनका इस्तिमाल करके आप अपनी Blog Post को SEO Friendly बना सकते हैं। इन Tips का इस्तिमाल करके आप अपनी Blog Post को SEO Friendly बना सकते हैं या ये कहें की जब आप अपने Blog के लिए किसी Post को Write करते हैं तो आपको इन Tips को ध्यान में रखना चाहिए जिससे आपकी Blog Post Search Engine में जल्दी और ऊपर Show करे।

10 tips for write seo friendly blog post

हम सभी यह चाहते हैं की हमारी Website पर सबसे ज्यादा Traffic आए तो उसके लिए यह जरुरी है की हमारी Blog Post Search Result में सबसे ऊपर show हो जिससे उस Post पर ज्यादा से ज्यादा Click हो और लोग हमारी Website पर Visit करें। क्योंकि जब लोग हमारी Post पर Visit करेंगे तो वह Automatic ही हमारी Website पर होते हैं इसलिए जब हम अपनी Website के लिए किसी Post को Write करते हैं तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए की हमारी Post Search Result में ऊपर show करे जिससे लोग उस पर Click करें।

इस Post में हम आपको 10 ऐसी Tips के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपनी Post को SEO के According Optimize कर सकते हैं और अपनी Website पर Search Engine से Traffic Increase कर सकते हैं।

Tips for Write SEO Friendly Blog Post

SEO Friendly Blog Post write करने के लिए हमें किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए उनके बारे में Detail में बता रहे हैं इन चीजों पर काम करें तो Definitely आपकी Website पर Search Engine के Trough Traffic Increase होगा।

1. Trending Article

जब भी आप Blog Post Write करे तो Post को Write करने से पहले यह जरूर देखें की आपके Topic से Related कौन-कौन से Keywords या Post Trending में हैं या वो कौन सी चीजें हैं जिनके बारे में लोग सबसे ज्यादा Search करते हैं। आप यह भी कह सकते हैं की आपको यह देखना होता है की आपके Topic से Related Latest क्या Updates हैं।

जब आप किसी Latest Topic पर Article Write करते हैं तो जरुरी है की उस Topic पर ज्यादा लोग Searches कर रहें होंगे और उन्हें उस Topic के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना है इस लिए वह बहुत सी Websites पर Visit करते हैं। इसलिए आपने एक Post उस Topic पर Write की है तो Definitely लोग आपकी Website पर भी Visit करेंगे।

Search Engine के According वह उन्ही Post या Website को ऊपर रखता है जिसपर Unique Articles होते हैं तो जब आप किसी Latest Topic पर Article Write करते हैं तो आपकी Post Unique ही हो जाती है क्योंकि उस Topic पर अभी ज्यादा Article Internet पर नहीं होते जिसकी वजह से आपकी Website Search Result में Top पर आ जाती है।

2. Post URL Link

हम सभी अपनी Website के Link पर ध्यान देते हैं जिसके लिए हम एक Custom Domain भी Buy करते हैं पर हम कभी भी अपने Post के URL पर ध्यान नहीं देते की हमारी Post का URL क्या है। जिस प्रकार हमारी Website का एक URL होता है ठीक उसी तरह हमारी Post का भी एक URL होता है। इसलिए जब हम किसी Post को Write करते हैं तो हमें अपने Post के URL को भी ध्यान में रखना चाहिए।

Post के URL में कुछ चीजों का होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि अगर यह चीजें हमारे Post URL में नहीं होंगी तो हमारी Post को नुकसान हो सकता है। Search Result में Post का URL बहुत ही ज्यादा Matter करता है। इसलिए Post का URL Customize करना बिलकुल भी ना भूलें और Post के URL में जो चीजें होनी चाहिए हम उनके बारे में भी आपको बता देते हैं -

Post का URL 50 Character का होना चाहिए इससे ज्यादा Character अपने Post के URL में Write करने से हमारा पूराPost URL Search Result में Show नहीं होता।
Post के URL में हमारी Post का Keyword जरूर होना चाहिए। कम से कम 1 बार Keyword का होना बहुत ही जरुरी है।
Post के URL को Customize करते समय यह ध्यान रखें की आप अपने Keyword से Related words का इस्तिमाल न करें सिर्फ जो जरुरी Words हैं उन्हें ही अपने Post URL में Insert करें।

3. Use Keyword in Post

अपने Blog Post में अपने Main Keyword को जरूर डालें और ध्यान रखें की Post में आपका Keyword 10 बार से ज्यादा ना हो। क्योंकि जब हम किसी Keyword को बहुत बार Use करते हैं तो Search Crawler हमारी Post के बारे में Confuse हो जाता है और वह हमारी Post को Search Result में ऊपर Show नहीं करता।

जब आप किसी  Post को Write करें तो यह जरूर देखें की आपकी Post के First Paragraph के आपका Keyword जरूर हो और साथ ही आपके Heading में भी आपका Main Keyword का होना बहुत ही जरुरी हैं। जिससे Search Engine को यह समझने में आसानी हो की आपकी Post किस बारे में हैं और वह उसे Search Result में जल्दी और ऊपर Show करे।

4. Blog Post Lable

Blog पर Lable Post को जोड़ने का काम करता है तो जब हम किसी Topic पर Post Create करते हैं तो जरुरी है की हमने उसी Topic पर पहले भी कुछ Post Create की हो या फिर आने वाले समय में करें तो हमें चाहिए की हम उन Post का Lable एक ही रखें। इससे User को हमारी पुरानी Post को Find करने में आसानी होती है और वह सिर्फ Lable पर Click कर के हमारी उस Topic से Related बाकी की Post को आसानी से Find कर लेता है।

इसलिए अगर आप यह चाहते हैं की आपको आपकी पुरानी Posts से भी फायदा हो तो आपको Lable पर ध्यान देना चाहिए और Same Topic पर कम से कम एक Lable तो आपको Same ही रखना चाहिए।

5. Related Post 

जब हम किसी Topic पर कोई Post Write करते हैं तो हमें चाहिए की हम उस Topic पर पूरी Research करें और उसी Topic पर कई Post Write करें। जैसे मान लीजिये हम Whatsapp के बारे में किस Post को Write करते हैं और उस Post में Whatsaap को Use करने के तरीके के बारे में लिखते हैं। उसके बाद हमें चाहिए की हम Whatsapp से Related और भी Post Write करें जैसे की Whatsapp किन जगहों पर ज्यादा Use किया जाता है, उसके Benefits, Latest Features, Tips इत्यादि।

Related Post Write करने का एक फायदा यह भी होता है की जब हम किसी Topic पर Maximum post Write करते हैं तो Users को Read करने के लिए बहुत कुछ मिल जाता है और वह हमारी Website पर बहुत देर तक रुकता है। Related Post Write करने से एक फायदा यह भी होता है की हम उन सभी Post के Internal Links बना सकते हैं जिससे हमारी Website पर एक Spider Network Create हो जाता है।

Maximum Related Post Write करने से User Search Engine के Through हमारी किसी न किसी Post पर तो Click कर के हमारी Website पर Visit कर ही लेता है और बाकी की Post को भी वह हमारी Website पर पढ़ लेता है जिससे उसे हमारी Website पर Visit करके बहुत फायदा होता है और उसे यह भी पता होता है की इस Website पर उसे Complete और Latest Information मिल सकती है तो वह हमेशा हमारी Website पर Visit करता है।

6. Image Customization

जब भी हम किसी Post को Write करते हैं तो हमें उस Post में कम से कम एक Image का Use जरूर करना चाहिए क्योंकि Image से हमारी Post को एक Attractive और Impressive Look मिलता है इसलिए Look Vise देखें तो Image हमारी Post के लिए बहुत ही जरुरी होती है।

Image को Post में Upload करने से हम उस Image को Optimize कर सकते हैं जिससे Crawler को हमारी Post को Read करने में ज्यादा आसानी होती है और वह बहुत ही जल्दी हमारी Post के बारे में समझ लेता है और हमारी Post को Search Result में ऊपर Show करता है।

Post में Upload Image को हम Google Image पर भी Share कर सकते हैं। Google Image पर अपनी Post की Image को Share करने से जब कोई User हमारे Topic से Related Image को Find करता है तो उसे हमारी Image भी मिल जाती है और वो हमारी Image पर Click करके हमारी Website पर Visit भी कर सकता है।

7. Meta Description 

Meta Description किसी भी Post के लिए बहुत ही जरुरी होता है आप यह भी कह सकते हैं की Description हमारी Post के लिए Trailer की तरह काम करता है। जिस तरह से हम किसी Movie के बारे में जानना चाहते हैं तो हम उस Movie का Trailer देखते है और उससे हमें Idea हो जाता है की यह Movie कैसी होगी या यह Movie किस प्रकार की है।

ठीक उसी तरह जब हम अपनी Post में Description Write करते हैं तो वह Description Search Result में हमारी Post के साथ Show करता है और लोग हमारी Post पर Click करने से पहले Description को Read करते हैं जिससे उन्हें यह Idea हो जाता है की उन्हें इस Post में क्या-क्या चीजें मिल सकती है।

Post का Description Write करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

A. Description में हमारा Main Keyword जरूर होना चाहिए।

B. Description में आप Post का Tittle या Post का First Paragraph Copy Paste न करें।

C. Description 140-150 Words से ज्यादा का ना हो क्योंकि अगर हम Description में ज्यादा Words का use करेंगे तो Possible है की Search Result  में हमारा Description ठीक तरह से Show ना करे जिसका Visitor पर बहुत ही बुरा Impact पड़ता है और वह हमारी Post पर Visit नहीं करता।

D. Description में Main Keyword सिर्फ 2-3 बार ही रखें इससे ज्यादा Keyword को Description Box में ना लिखें।

8. Add Other Post Link 

जब हम किसी Topic पर कोई Post Write करते हैं तो हमें उस Post के अंदर उस Topic से Related बाकी Post के links भी डालने चाहिए जिससे जब कोई User हमारी उस Post पर Visit करे तो वह हमारी बाकी की Post के बारे में भी उसी Post से जान जाए और वह Direct उसी Post से उन Posts पर Visit कर ले इससे हम बहुत ही तेजी से अपनी Website पर Traffic Generate कर सकते हैं।

अपनी Other Post के Links को अपनी Post में Share करने से Search Crawler हमारी Post को जल्दी और आसानी से Read कर लेता है और वह हमारी Post को Search Result में ऊपर Show करता है जिससे हमारी Website पर Search Engine से ज्यादा Traffic आने लगता है।

9. Comment Section 

बहुत से Bloggers अपने Blog में Comment System को Off कर देते हैं ऐसा करने से उन्हें Comments नहीं आते और उन्हें उनका Reply नहीं करना होता But ऐसा करने से User को कोई Confusion होने पर वह आपसे कुछ पूछ नहीं सकता जिससे उसे बहुत ही Uncomfortable Feel होता है और वह आपकी Website पर दोबारा Visit करना पसंद नहीं करता।

हमें चाहिए की हम अपने Blog के Comment Box को कुछ इस तरह से Design करें की लोग उस पर Comment करने के साथ-साथ अपनी Website का Link भी लगा सकें इससे User को अपनी Website के लिए एक External Link मिल जाता है और वह आपसे Question भी पूछ सकता है। इसलिए ऐसा करने से हम Users को अपनी Website की तरफ Attract करते हैं जिससे User हमेशा हमारी Website पर Visit भी करते हैं।

10. Share Your Post on Social Media 

Social Media पर Post को Share करने से हम अपनी Post का Promotion करते हैं और लोगों को अपनी Post के बारे में एक Short Detail भी बता देते हैं। जिससे Users को हमारी Post के बारे में Information मिल जाती है और वह हमारी Website पर Visit करते हैं।

Social Media पर Post को Share करने से हमें अपनी Post के लिए एक External Link मिलता है और लोगों को हमारी Post की Information जिससे जो लोग हमारी उस Post की तरफ Attract होते हैं और हमारी Website पर Visit करते हैं।

Conclusion 

ऊपर बताई गई Tips को Follow करके आप अपनी Website के लिए SEO Friendly Blog Post Write कर सकते हैं जिससे Search Engine आपकी Post को जल्दी Detect करता है और Search Result में आपकी Post को ऊपर Show करता है। इसके साथ ही इन Tips को Follow करके आप अपनी Website को बहुत ही Popular बना सकते हैं।

जिससे ज्यादा लोगों को आपकी Website के बारे में Information हो जाती है और लोग आपकी Website Par Visit करना पसंद भी करते हैं। अगर आपको इस Topic से Related कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comment Box में जरूर लिखें। Thank You For Reading This Post

Related Post

Blogger में अपनी Writing Skill कैसे Improve करें ?

How to Increase Traffic on Your Website or Blog

Google Search Engine से Traffic न मिलने के 5 बड़े Reason

Blog Post को Google Search Result में जल्दी कैसे Show करें 

Best Topics to Create YouTube Channel or Blog 

30 Free Image Download Websites List

How to Download Copy Right  Free Image form Google Image